रविवार, 15 फ़रवरी 2015

अपने के नाम पत्र ---

अपने के नाम पत्र ---

आप खुश है न
आप जैसा छोड़ कर गए थे
अपने हो या घर हो या सपने
मैंने सम्हाल कर रखा है न
आप तो नहीं हो सकता था मैं
पर कोशिश तो किया सामर्थ्य भर
बड़ी जैसे बाकी दो की माँ हो गयी है
और छोटी ने घर को घर बना रखा है
बेटा हम सबका सहारा हो बन गया है
बेटियों की शादी होने वाली है
बस यही समाचार नया है
एक की तय हो गयी है
बहुत अच्छा बेटा और परिवार है
दूसरे की भी शायद जल्दी हो जाएगी
आप की दोनों बेटियाँ अपने घर जायेंगे
आप ने जो संस्कार दिए और व्यवहार
उससे ये अच्छा घर बनायेंगी
समाज को आप की ही तरह रास्ता दिखाएंगी
हां हां फिर आप का बेटा भी बहू लायेगा
पर आप की जगह तीनो को
रास्ता कौन दिखायेगा
आप ने कहा था न की अच्छी तरह रहिएगा 
तो मैं बहुत अच्छा हूँ और अच्छा ही रहूँगा
कोई तकलीफ होगी तो आप से कहूँगा
आप खुश है न
कुछ गलत तो नहीं हो रहा है न
जहा है वही से बच्चो को आशीर्वाद दीजिये
और रास्ता दिखाइएगा
हाँ जब शादी हो तो बच्चो पीछे बैठ जाइएगा
आप ने कहा था हर वक्त आसपास ही रहेंगी
पर ये नहीं पता की जो माँ समझाती है
वो आप बेटियों से कैसे कहेंगी
कन्यादान तो दोनों करते है न
मैं अकेले कैसे करूँगा
आप ने बताया ही नहीं
कि अपनी जगह कन्यादान को किसको कहूँगा
अच्छा आप आराम करिए सब हो जायेगा
आप का संबल रास्ता दिखायेगा
अब जिस दिन बेटियां विदा हो जाएँगी
तब अकेले में हम दोनों खूब बातें करेंगे
फोटो देख देख खुश होंगे और
कुछ ऐसा भी तो होगा जिस पर
पहले की तरह देर तक हँसेंगे
आप खुश हैं ना |
तो आज के लिए बस इतना ही |

आप खुश तो हाँ न
देखिये जो करने लॉयक था
उससे भी अच्छा किया मैंने
कहा से किया
आप जाने दीजिये न
बताइये आप खुश तो हैं न
कैसी है आप की बेटियां
सब अच्छा लग रहा है न
मैं अकेला !
वो तो ईश्वर ने तय कर दिया था
आप को बुला कर
और मुझे अकेला बना कर
अच्छा ज्यादा बात नहीं कर सकता
जुबान के साथ हाथ भी रुंध रहा है ।










कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें